बालों के लिए बेहतरीन ट्रीटमेंट है हेयर स्पा

इसमें कोई शक नहीं कि हेयर स्पा बालों के लिए बेहतरीन ट्रीटमेंट है। इससे बाल मजूबत होते हैं, बालों की जड़ों को पोषण मिलता है, स्कैल्प में रक्त का संचार बेहतर होता है और रूखे और ड्राई बाल भी सही हो जाते हैं।
इतनी खूबियों के बावजूद हर हफ्ते या 15 दिन में 1 बार पार्लर जाकर हेयर स्पा करवाना सबके बस की बात नहीं है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं बेहद आसान नुस्खे जिससे आप स्पा एक्सपीरियंस को बेहद आसानी से घर पर भी ट्राई कर सकती हैं।
सबसे पहले बालों को दें स्टीम
हेयर स्पा ट्रीटमेंट का सबसे पहला और अहम स्टेप है बालों को स्टीम देना। इसके लिए आपको पानी के एक बड़े बर्तन और एक बड़े तौलिए की जरूरत होगी। जिस तरह से हम चेहरे को स्टीम देते हैं, ठीक उसी तरह से आपको बालों को भी स्टीम देना है। पानी के गर्म बर्तन के ऊपर तौलिए को सिर और चेहरे से ढक लें और फिर स्टीम को बालों और स्किन में जाने दें।
बियर हेयर स्पा
बियर बालों के लिए बेहतरीन कंडिशनर है। बियर में मौजूद मॉल्ट यानी जौ और हॉप्स बालों को गहराई से कंडिशन करते हैं और बालों को घना बनाने में मदद करते हैं। अगर आपके बाल ड्राई और डैमेज्ड हैं तो बियर हेयर स्पा आपके बालों के लिए बेस्ट है।
ऐसे इस्तेमाल करें
इसके लिए 1 बॉटल बियर लें और उसे खोलकर रात भर यूं ही छोड़ दें ताकि उसका झाग खत्म हो जाए। अब बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर सामान्य कंडिशनर लगाने की बजाए बियर का इस्तेमाल करें। बियर को बालों पर डालें और अच्छी तरह से मसाज करें। अब पानी से बालों को धो लें।
मेथी हेयर स्पा
मेथी बालों के लिए एक अच्छा ट्रीटमेंट है क्योंकि इससे बालों में डैंड्रफ को हटाने और स्कैल्प से तेल निकलने की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही मेथी के ट्रीटमेंट से बालों का टेक्सचर भी बेहतर होता है।
ऐसे इस्तेमाल करें
1 चम्मच मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह पानी से निकालकर 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही के साथ मिक्सी में पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। बालों को स्टीम करने के 10 मिनट बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक यूं ही रहने दें। बालों को पहले पानी से और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।
विनिगर हेयर स्पा
ऐपल साइडर विनिगर बालों में मौजूद केमिकल प्रॉडक्ट्स, प्रदूषक तत्वों और दूसरी गंदगी को निकालक स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है। साथ ही यह स्कैल्प के pH लेवल को नियंत्रित कर डैंड्रफ और स्पिल्ट एंड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है। हर तरह के बालों के लिए यह ट्रीटमेंट बेस्ट है।
ऐसे इस्तेमाल करें
बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर तौलिए से बाल को सुखा लें। अब 1 कप पानी में 2 चम्मच ऐपल साइडर विनिगर मिलाएं और बालों में यह मिश्रण अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनट तक यूं ही रहने दें। 10 मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें।
बनाना हेयर स्पा
केले में पोटेशियम, नेचुरल ऑइल और विटमिन्स भरपूर मात्रा में होता है जो बालों के टेक्सचर को बेहतर बनाता है। साथ ही बालों के टूटने और स्पिल्ट एंड्स की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।
ऐसे करें इस्तेमाल
1 पके केले को अच्छी तरह से मैश कर लें औऱ उसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं। बालों को स्टीम करने के 10 मिनट बाद इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे करीब 30 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »