बढ़ गया है USB टाइप C का चलन, जानिए क्‍यों

नई दिल्ली। USB टाइप सी का चलन पिछले कुछ समय से बढ़ गया है। गूगल नेक्सस और माइक्रोसॉफ्ट लुमिया सहित कई स्मार्टफोन्स में यूएसबी सी का इस्तेमाल किया गया है। स्मार्टफोन में भले ही यूएसबी टाइप सी का चलन अभी शुरू हुआ हो लेकिन लैपटॉप, कंप्यूटर और टैबलेट में इसका इस्तेमाल काफी लम्बे समय से हो रहा है। वनप्लस से लेकर सैनडिस्क यूएसबी टाइप सी के लिए अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च कर चुके हैं।

टेक एक्सपर्ट के अनुसार- आने वाले समय में अधिकतर स्मार्टफोन्स में यूएसबी टाइप सी का इस्तेमाल शुरू होने लगेगा। टाइप सी अन्य यूएसबी से फास्ट और टिकाऊ भी होती है।

क्या है USB टाइप सी?

इस तरह की केबल सपोर्टिव डिवाइस को मल्टिपल कनेक्टिविटी का ऑप्शन देती है। साथ ही यह डाटा ट्रांसफर करने की सबसे तेज टेक्निक से भी लैस है।

कैसे करें फोन में इस्तेमाल:

आपके पास माइक्रो यूएसबी पोर्ट वाला फोन है और आप यूएसबी टाइप सी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए छोटा कनेक्टर लेना होगा।

मल्टीपल पोर्ट से मिली निजात:

यूएसबी टाइप पोर्ट की सबसे बड़ी खासियत यही होती है की इसके साथ आपको स्मार्टफोन के लिए मल्टीपल पोर्ट की जरुरत नहीं होती। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस पोर्ट से आप अपना मोबाईल चार्ज करेंगे उसी पोर्ट से म्यूजिक भी सुना जा सकता है। बस इसके लिए आपके पास यूएसबी टाइप पोर्ट सी हैडफोन होना जरुरी है।

डाटा ट्रांसफर की स्पीड होती है दोगुनी:

टाइप सी यूएसबी का नया वर्जन 3.1 पर काम करता है। यूएसबी का पुराना वर्जन 3.0 था। इस वर्जन पर 5GBPS की अधिकतम स्पीड पर डाटा ट्रांसफर होता है। टाइप सी यूएसबी 3.1 को सपोर्ट करता है। इस वर्जन पर 10GBPS की स्पीड से डाटा ट्रांसफर होता है। तेज डाटा ट्रांसफर के लिए आप यूएसबी टाइप सी पोर्ट वाले स्मार्टफोन का चुनाव कर सकते हैं।

आसान है इस्तेमाल करना:

आम यूएसबी में आप इसे एक छोर से फोन में कनेक्ट कर सकते हैं और दूसरे छोर से कंप्यूटर में। लेकिन यूएसबी टाइप सी में ऐसा नहीं होता। इसे आप किसी भी छोर से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चार्जर का एक फायदा यह भी है की इससे लैपटॉप, टैबलेट और फोन के लिए एक ही चार्जर का प्रयोग किया जा सकता है।

साइज भी है कम:

यूएसबी टाइप सी पुरानी यूएसबी की तुलना में छोटी और पतली है। इसकी चौड़ाई 8.4mm और ऊंचाई 2.6mm है।

फास्ट चार्जिंग:

यूएसबी टाइप सी से फोन या टैबलेट की बैटरी भी जल्दी चार्ज होती है। जहां पुरानी केबल 5 वाल्ट तक पावर सप्लाई कर पाती है। वही, यूएसबी टाइप सी पोर्ट 20 वाल्ट तक पावर सप्लाई करने में सक्षम है। USB टाइप सी पोर्ट से आप दूसरे फोन को भी चार्ज कर सकते हैं।