बंद हो सकता है डीटीएच से कुछ मुफ्त Private channels का प्रसारण, नए रेवेन्‍यू मॉडल पर विचार

नई दिल्‍ली। डीटीएच से कुछ मुफ्त Private channels का प्रसारण बंद हो सकता है, बिना मंथली चार्ज के चलने वाली डायरेक्ट टू होम डिश (DTH) देखने वालों को झटका लगने वाला है क्‍योंकि मुफ्त में आने वाली डीटीएच से कुछ Private channels का प्रसारण बंद किया जा सकता है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को पत्र लिखकर कहा है कि सब्सटाइज्ड रेट पर जो private channels डिस टीवी पर प्रसारित किए जा रहे हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से रोका जाए। 17 अप्रैल को लिख इस पत्र में प्रसार भारती को रिमाइंड कराया गया कि इससे पहले इसी संबंध में सात पत्र लिखे जा चुके हैं लेकिन इस पर अभी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

माना जा रहा है कि डिस टीवी के लिए कुछ प्राइवेट चैनलों/सीरियल प्रोड्यूसर की सेवाएं तब से ली जा रही हैं 2003 से जब डिस टीवी का कंसेप्ट आया तब से यह कहा गया है कि यह स्कीम लगातार चलती रहेगी। हालांकि मंत्रालय इसे लेकर प्रसार भारती को जिम्मेदार ठहरा रहा है कि उसके द्वारा ही 6-8 सरकारी चैनल दिए गए हैं।

इसी प्रसार भारती के सीईओ ने मीडिया से कहा है कि इस मामले को लेकर वह कुछ और रिवेन्यू मॉडल्स पर विचार कर रहे हैं।

Private channels की हो रही मोटी कमाई
मंत्रालय ने प्रसार भारती को बताया कि प्राइवेट चैनल जो सरकारी चैनल डीडी से प्रतिस्पर्धा करते हैं। वह डीटीएच की सेवा के बदले महज 6 से 8 करोड़ रुपए देते हैं और इसके बदले 500 से 700 करोड़ रुपए कमाते हैं।

इन Private channels में कुछ के नाम हैं- सोनी मिक्स, स्टार भारत, जी अनमोल सिनेमा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »