थोड़े से बदलाव से शुगर हो सकती है नियंत्रित

अगर आप भी बढ़ती शुगर से परेशान हैं तो आसान से उपाय आपकी चिंता दूर कर सकते हैं। खानपान और लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव से आपकी सेहत बरकरार रहेगी…
सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लें और खाना खाने के बाद 20 से 30 मिनट हल्के कदमों से टहलें।
कुटकी निंब पत्र, चिरायत, काल मेघ, सूखा करेला, गिलोय, जामुन, काली जीरी और मेथी। इन सभी को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बनाएं और हर रोज 1-1 चम्मच सुबह-शाम खाली पेट लें।
नीम की कोपल (नई पत्तियां) सुबह के वक्त खाली पेट चबाकर खाएं या पीसकर सेवन करें।
रोज एक्सर्साइज़ और वॉक करें। प्राणायाम और ध्यान को डेली रुटीन में शामिल करें।
जामुन की गुठली को सुखा लें। पूरी तरह सूखने के बाद इनका पाउडर बनाकर हर रोज सुबह-शाम खाली पेट 1-1 चम्मच ताज़े पानी से लें।
सदाबहार के 6-7 फूलों को रोज सुबह धोकर चबाकर खा लें। ये भी शुगर की अचूक औषधि है।
-एजेंसी