चीन में Twitter पर रोक के बावजूद डॉनल्ड ट्रंप ट्विटर पर सक्रिय

पेइचिंग। चीन में भले ही Twitter पर रोक हो लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप फिर भी अपने ट्विटर संदेशों में कोई कटौती नहीं करेंगे। ट्रंप के पेइचिंग पहुंचने से पहले ही एयरफोर्स वन पर सवाल वाइट हाउस के एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि चीन में ग्रेट फायरवॉल के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter पर रोक है लेकिन ट्रंप जो चाहे ट्वीट करेंगे। ट्रंप ने अधिकारी की बात को सच साबित करते हुए ट्वीट भी किया।
ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और हमारे प्रतिनिधिमंडल की कल होने वाली बैठकों को लेकर आशान्वित हूं। सुंदर स्वागत के लिए शुक्रिया चीन। मैं और मेलानिया इसे कभी नहीं भूलेंगे।’ ट्रंप ने यहां तक की अपने Twitter का कवर फोटो भी बदला जिसमें वे और मेलानिया चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनकी पत्नी के साथ हैं।
अधिकारी ने कहा कि यह अमेरिकी लोगों से सीधे संवाद का उनका तरीका है। फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स समेत Twitter चीन में प्रतिबंधित है।
अधिकारी ने आश्वस्त किया, ‘मुझे विश्वास है कि उपकरण इस विमान में है और यह इसे मुमकिन बनाएगा।’
बता दें कि चीन लोगों की इंटरनेट आदतों की निगरानी करता है और उसने राष्ट्रीय सुरक्षा के संरक्षण के नाम पर ट्विटर, फेसबुक और गूगल जैसे वेबसाइटों को बंद कर रखा है।
प्रतिकूल सोशल मीडिया पोस्ट पर चीनी नागरिकों पर जुर्माना लगाया जा सकता है या उन्हें जेल भी हो सकती है।
-एजेंसी