गिरफ्तारी के बाद सऊदी प्रिंस तलाल को लगी 78 अरब रुपयों की चपत

नई दिल्ली। सऊदी अरब के अरबपति प्रिंस अल्वालीद बिन तलाल को भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान के तहत गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद उनकी संपत्ति में 1.2 बिलियन डॉलर (करीब 78 अरब रुपये) की चपत लग गई। दरअसल, तलाल की गिरफ्तारी के बाद उनकी कंपनी किंगडम होल्डिंग कंपनी (केएचसी) का मार्केट वैल्यू 19 बिलियन डॉलर से घटकर 17.8 बिलियन डॉलर हो गया।
सोमवार को केएचसी का शेयर पिछले छह साल के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ। 2013 के फोर्ब्स प्रोफाइल के अनुसार, अल्वालीद के पास एक मार्बल फील्ड है, 420 रूम की रियाद पैलेस, ताजों से सजा एक प्राइवेट बोइंग 747 और सऊदी अरब की राजधानी के किनारे 120 एकड़ में फैला एक रिजॉर्ट है। इस रिजॉर्ट में 5 भव्य मकान, 5 कृत्रिम झीलें और एक छोटा सा ग्रैंड कैन्यन है।
केएचसी में अल्वालीद का 95 प्रतिशत शेयर है जिसका मार्केट वैल्यू 9.6 बिलियन डॉलर (करीब 62,450 करोड़ रुपये) है। इस रकम में सऊदी अरब में उनकी संपत्ति, कंपनी में वैश्विक निवेशकों की लगाई पूंजी, मिडल ईस्ट से आए निवेश, प्लेन, याट और जूलरी के साथ-साथ अन्य संपत्तियां शामिल मे हैं।
सऊदी अरब के कुछ महाधनवान और सबसे ताकतवर लोगों के खिलाफ कार्रवाई में 33 बिलियन डॉलर (करीब 2,145 अरब रुपये) की व्यक्तिगत संपत्ति पर ग्रहण के बादल छा गए क्योंकि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई से किंगडम के तीन सबसे धनवान लोग भी प्रभावित हुए हैं।
-एजेंसी